PM Awas Yojana: सरकार गरीब लोगों को नया घर बनाने के लिए दे रही है 2.5 लाख रूपये खाते में

PM Awas Yojana:- केंद्र सरकार ने झुकी झोपड़ियां या फिर कच्चे मकान में रहने वाले लोगों के लिए एक योजना को शुरू किया था। इस योजना का नाम पीएम आवास योजना रखा गया था। इस योजना के तहत आवेदन करने पर लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से 120000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत लाखों लोगों ने पक्का मकान बनवाने के लिए आवेदन किया है। आईए जानते हैं किस-किस को मिलेगा इस योजना का लाभ।

गरीब लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने चलाई पीएम आवास योजना

गरीब लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने 25 जून 2015 को पीएम आवास योजना शुरू की थी। यह योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई थी। अभी भी यह योजना भारत में सुचारू रूप से चलाई जा रही है, जिसका लाभ लाखों लोगों को दिया गया है। इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद जो उम्मीदवार पात्र होते हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है। पीएम आवास योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाएगा और रजिस्ट्रेशन करने के बाद सरकार द्वारा लिस्ट जारी की जाएगी और लिस्ट में नाम देखने के लिए क्या करना होगा इस बारे में पूरी जानकारी हासिल करना जरूरी है ।

यह भी पढ़े :- यहाँ से चेक करे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक

किन-किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत केवल घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता ही नहीं बल्कि लाभार्थियों को सब्सिडी की सुविधा भी दी जाती है। इस योजना के तहत व्यक्ति 20 साल के लिए कम ब्याज दर पर ऋण भी ले सकता है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारत के गरीब लोगों की आर्थिक सहायता करना है और भारत को स्वच्छ बनाना है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर व्यक्ति को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, शपथ पत्र, चालू मोबाइल नंबर ,राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरूरी दस्तावेज जमा करवाने जरूरी है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम चेक

लाखों लोग हैं जो सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत आवेदन करते हैं। लेकिन केंद्र सरकार सभी लोगों की पात्रता की जांच करने के बाद एक लिस्ट तैयार करती है। लिस्ट में जिस नागरिक का नाम होता है उसे ही सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है। अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया था और आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके नाम चेक कर सकते हैं।

PM Awas Yojana ऐसे आवेदन करे

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां ग्रामीण लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद जिले का चयन करना होगा और सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी जिसे आप भविष्य के लिए डाउनलोड कर सकते हैं और यहां अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment