KCC Karj Mafi: सरकार ने किसानो की कर दी मौज सारा कर्ज माफ़ करने के आदेश जारी किये

KCC Karj Mafi:- किसान भारत का एक ऐसा स्तंभ है जिसके बिना जीना नामुमकिन है ।जी हां, हमारे देश में ज्यादातर लोग खेती करते हैं और केवल अपना ही नहीं बल्कि देश के सभी लोगों का पेट भरते हैं ।किसान की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण काफी बार ख़राब हो जाती है, जिस वजह से किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है। हमारे देश में लाखों किसान ऐसे हैं जो केवल कृषि पर निर्भर है और यह अपनी कृषि सरकार से पैसा उधार लेकर करते हैं‌। लेकिन प्राकृतिक आपदा के बाद नुकसान होने पर किसान ऋण का पैसा देने में असमर्थ हो जाते हैं और बहुत बार किसान गलत कदम उठा लेते हैं। किसानों की आर्थिक सहायता के लिए केंद्र सरकार ने काफी सारी योजनाएं चलाई है। उत्तर प्रदेश में भी किसानों के लिए ऋण माफी योजना को शुरू किया गया है। आईए जानते हैं इस योजना के तहत कौन-कौन कर सकता है आवेदन और कितना ऋण किया जाएगा माफ ।

किसने की आर्थिक सहायता के लिए शुरू की गई है ऋण माफी योजना

जिस भी किसान ने फसल के लिए ऋण लिया था और प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नुकसान से ऋण का भुगतान नहीं कर पाए हैं या अन्य कारणो से अपना बकाया चुकाने में असमर्थ है उन किसानों के लिए ऋण माफी योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर उम्मीदवार का एक लाख तक का ऋण माफ किया जाता है। यह योजना विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की है। जो किसान पूरी तरह से खेती पर निर्भर होते हैं जिनके पास आय का और कोई स्रोत नहीं होता है ऐसे में सरकार इन लोगों की आर्थिक सहायता करने के लिए इनका ऋण माफ करती है। केंद्र सरकार ने भी किसानों के लिए ऋण माफी योजना को शुरू किया है।

KCC Karj Mafi

कौन-कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश में भी किसानों के लिए ऋण माफी योजना चलाई गई है। इसके लिए किसान कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अगर आप इस योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं तो आप ऋण माफी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन करने के बाद सरकार द्वारा एक सूची जारी की जाती है, जिसमें उन सभी किसानों के नाम शामिल होते हैं जिनका सरकार द्वारा ऋण माफ किया जाएगा। सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत केवल भारत का स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकता है। केवल लघु एवं सीमांत किसान ही इस योजना के लिए पात्र होंगे। जिन किसानों के पास कोई और आय का साधन नहीं है वहीं इसका लाभ उठा सकते हैं ।

इसे भी पढ़े :- घर बैठे मात्र 2 मिनट में बनाएं अपना आयुष्मान कार्ड और पायें 5 लाख रूपये का फ्री में लाभ

कैसे कर सकते हैं KCC Karj Mafi लिस्ट में अपना नाम चेक

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत आवेदन करने पर किसानों को पंजीकरण संख्या, ऋण संबंधित दस्तावेज, बैंक के खाते का विवरण ,निवास का प्रमाण, आधार कार्ड, भूमि संबंधित मूल दस्तावेज, मूल ऋण प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेजों को जमा करवाना जरूरी है। इसके बाद ही उम्मीदवार का आवेदन होगा ।आवेदन के बाद उम्मीदवार को ऋण माफी लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा। इसके लिए व्यक्ति को ऋण विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा और ऋण माफी स्थिति विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां जिला ,बैंक शाखा, खाता संख्या ,किसान क्रेडिट कार्ड नंबर, ऋण संबंधित सभी जानकारी को दर्ज करना होगा। ऋण माफी के लिए अपनी पात्रता की जांच करने के लिए विवरण जमा करना होगा ।इसके बाद आपके सामने ऋण माफी की सूची खुल जाएगी जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर सूची में आपका नाम है तो आपका 1 लाख तक का ऋण माफ कर दिया जाएगा।

Leave a Comment