Ayushman Card: घर बैठे मात्र 2 मिनट में बनाएं अपना आयुष्मान कार्ड और पायें 5 लाख रूपये का फ्री में लाभ

Ayushman Card:- भारत में केंद्र सरकार ने लोगों के फायदे के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना आयुष्मान कार्ड योजना है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर उम्मीदवार को सरकार की तरफ से एक कार्ड दिया जाता है जिसका नाम आयुष्मान कार्ड है। इस कार्ड की सहायता से व्यक्ति₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इतना ही नहीं इस योजना के तहत और भी काफी सारी सुविधाएं दी जाती हैं। अगर आपने भी अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया है तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आप सबको बता दे कि आप भी घर बैठे अपने मोबाइल से आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईए जानते हैं कैसे करना होगा आवेदन और क्या होगी आवेदन प्रक्रिया।

गरीब लोगों के बेहतर इलाज की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की योजना

केंद्र सरकार ने गरीब और जरूरतमंद व्यक्तियों को बेहतर इलाज की सुविधा देने के लिए 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान कार्ड भारत योजना को शुरू किया था। इस योजना के तहत आवेदन करने पर व्यक्ति₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। हर कोई सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है। लेकिन केंद्र सरकार ज्यादा से ज्यादा गरीब लोगों को इस योजना का लाभ दे रही है। आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने मोबाइल की सहायता से ही आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं व्यक्तियों को दिया जाएगा जिनके पास भारत की नागरिकता है। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को आयुष्मान कार्ड मिलेगा जिसकी सहायता से व्यक्ति एक साल में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ इंश्योरेंस हासिल कर सकते हैं।

Ayushman Card

बिहार में Ayushman Card बनवाने के लिए चलाया अभियान

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जनगणना के आधार पर आयुष्मान भारत लिस्ट तैयार की गई है। लिस्ट में आपको अपना नाम चेक करना होगा। अगर लिस्ट में आपका नाम है तो आप किसी भी नजदीकी सरकारी अस्पताल या सीएससी सेंटर में जाकर ऑथेंटिकेशन के द्वारा अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 1 मई से लेकर 12 में तक आयुष्मान कार्ड को लेकर बिहार में एक विशेष अभियान चलाया गया है। इस अभियान में राशन डीलरों को भी आयुष्मान कार्ड बनाने को कहा गया है। बिहार में आयुष्मान कार्ड के लिए कैंप लगाए गए हैं ।अगर आप बिहार से हैं तो आप भी नजदीकी राशन डीलर से संपर्क करके अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Also Read:- सिलेंडर खरीदने वालों की हुई मौज एलपीजी सिलेंडर के दामो में भारी गिरावट हुई

कैसे कर सकते हैं Ayushman Card लिस्ट में नाम चेक

अगर आप भी आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं या फिर डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • और यहां के होम पेज पर Login as बेनिफिशियरी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके वेरीफाई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यह सब करने के बाद पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • अब आपको अपने राज्य का नाम और स्कीम में PMJAY का चयन करना होगा।
  • अब आपको जिले का चयन और अपने गांव या शहर का चयन करना होगा।
  • अब ब्लॉक का नाम गांव का नाम दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने लिस्ट खुल जाएगी जिसे आप भविष्य के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment